सीरिया के इदलिब में हवाई हमले में 16 बच्चों सहित 20 की मौत

सीरिया के इदलिब में हवाई हमले में 16 बच्चों सहित 20 की मौत


बीते शुक्रवार को विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी घोउटा क्षेत्र में हवाई हमले में एक स्कूल की भूमिगत मंजिल में शरण लेने वाले 15 बच्चों और दो महिलाओं की मौत हो गई थी।


बेरुत । सीरिया के उत्तर पश्चिमी प्रांत इदलिब में गुरुवार को एक स्कूल के पास हवाई हमले में 16 बच्चों समेत 20 लोगों की जान चली गई। कफ्र बातिख इलाके में हुए इस हमले में मारे गए सबसे बड़े बच्चे की उम्र मात्र 11 साल है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह हमला राष्ट्रपति बशर अल-असद की सेना ने किया था या सीरिया सरकार के सहयोगी रूस ने।

ब्रिटेन स्थित सीरियाई मानवाधिकार संगठन के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा, ‘हमला आतंकी संगठन हयात तहरीर अल-शाम के एक नाके के करीब किया गया। इस संगठन में अलकायदा समर्थित समूह के पूर्व सदस्य शामिल हैं। करीब स्थित स्कूल से बाहर आ रहे बच्चे इस हमले की चपेट में आ गए।’

इस हफ्ते दूसरी बार स्कूली बच्चे हवाई हमलों का शिकार बने हैं। बीते शुक्रवार को विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी घोउटा क्षेत्र में हवाई हमले में एक स्कूल की भूमिगत मंजिल में शरण लेने वाले 15 बच्चों और दो महिलाओं की मौत हो गई थी। वर्ष 2011 में असद सरकार विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के बाद से देश में गृहयुद्ध सरीखे हालात हैं। इस हिंसा में अब तक साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोग मारे गए हैं।