पीएम मोदी ने जयपुर में कहा- कांग्रेस को लोग अब ‘बेलगाड़ी’ कहने लगे हैं, उनके तमाम नेता बेल पर बाहर हैं

पीएम मोदी ने जयपुर में कहा- कांग्रेस को लोग अब ‘बेलगाड़ी’ कहने लगे हैं, उनके तमाम नेता बेल पर बाहर हैं


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जयपुर में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान हमेशा हम सबपर अपना स्नेह बरसाता रहा है.


जयपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जयपुर में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान हमेशा हम सबपर अपना स्नेह बरसाता रहा है. यहां शक्ति और भक्ति का संगम है. राजस्थान सदियों से देश को प्रेरणा देता रहा है. बीते चार सालों में दोगुनी गति से विकास के पथ पर बढ़ा है. केंद्र और राज्य सरकार निरंतर प्रयास कर रही हैं. मुझे 2100 करोड़ से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास करने का अवसर मिला है. ये सारे प्रोजेक्ट जीवन को सुगम बनाने वाले हैं. चार वर्ष पहले की स्थिति आप भूले नहीं होंगे. किन परिस्थितियों में वसुंधरा जी को सरकार की बागडोर मिली थी वह भूलना नहीं चाहिए. नेताओं के नाम पर पत्थर जड़ने की होड़ थी. पीएम मोदी ने कहा कि अब विकास का काम हो रहा है. न चीजें अटकती हैं, न लटकती हैं और न ही भटकती हैं. हमारा एक ही एजेंडा रहा है. वह है विकास.




पीएम मोदी ने कहा कि अब सभी जानते हैं कि कौन सी योजनाएं हैं और कैसे उसका लाभ लिया जा सकता है. सरकारी मशीनरी पर दबाव पैदा हुआ है जनता जनार्दन का. अफसरों को अब दौड़ना पड़ रहा है. बीते चार वर्षों में जो योजनाएं बनी हैं उनके केंद्र में गरीब, किसान, माताएं-बहनें और वंचित हैं. सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य पर काम कर रही है. अब तक देश में 14 करोड़ 50 लाख से ज्यादा स्वाइल हेल्थ कार्ड किसानों को दिये जा चुके हैं. इसकी वजह से वैज्ञानिक तरीके से खेती आसान हुई है और उत्पादन में लाभ दिख रहा है. सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागत का डेढ़ गुना पूरा करने का अपना वादा पूरा किया है.

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार फसलों की खरीदारी के लिए भी हर तरह के कदम उठा रही है. सरकार बीज से लेकर बाजार तक की व्यवस्था पर काम कर रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 5 करोड़ लोग गरीबी से मुक्त हुए हैं. उसका कारण है साफ नियत, सही विकास. राजस्थान के 70 लाख लोगों को सुरक्षा बीमा योजना का कवच मिला है. उन्होंने कहा कि वसुंधरा जी की सरकार ने तमाम सराहनीय प्रयास किए हैं. गांव और शहर में 4 हजार करोड़ से अधिक के प्रोजेक्ट पूरे कर लिए गए हैं. गरीब को सशक्त करने के लिए सरकार और ज्यादा ध्यान दे रही है. पीएम ने कहा कि आज जो काम हो रहे हैं वो पहले भी हो सकता था, लेकिन पहले की सरकारों की नियत सब जानते हैं.




पीएम ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस को अब ‘बेलगाड़ी’ कहा जाने लगा है. उनके कई नेता आजकल बेल यानी जमानत पर बाहर है. कहा कि विपक्षियों ने सेना पर भी सवाल उठाने का काम किया है. ये पहले कभी नहीं हुआ. राजस्थान के लोग ऐसी राजनीति करने वालों को सबक सिखाएंगे.