इन देशों में घूमने जाएं तो भूलकर भी न करें ये काम, कहीं समोसा बैन तो कहीं पीला रंग

इन देशों में घूमने जाएं तो भूलकर भी न करें ये काम, कहीं समोसा बैन तो कहीं पीला रंग


मलेशिया में सरकार ने पीले रंग को बैन किया हुआ है.


 

आपने दुनिया के अजीबों-गरीब कानूनों के बारे में जरूर सुना होगा. इनके बारे में सुनकर आपको बेशक हंसी आए या अजीब महसूस हो लेकिन इन कानूनों के पीछे कोई न कोई वजह जुड़ी होती है. कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि अजीबों-गरीब नियम या कानून के बारे में जानकर कई पर्यटकों की दिलचस्पी उस देश को जानने के बारे में और भी बढ़ जाती है और वो वहां घूमने की प्लानिंग भी करने लगते हैं. आइए, जानते हैं कुछ ऐसे ही देशों के बारे में.

 

सोमालिया में बैन है समोसा 

 

समोसा भारत का एक मुख्य स्नैक्स है. जिसे पार्टी या टी टाइम में चाय-कॉफी के साथ परोसा जाता है. शायद ही कोई ऐसा भारतीय हो, जिसने कभी समोसा न खाया हो. लेकिन अगर आप सोमालिया जाएंगे तो आपको समोसा कहीं दिखाई नहीं देगा. यहां के उग्रवादी समूह अल-शबाब ने यहां समोसा बनाना, खाना और बेचना सिर्फ इसलिए बैन करवा दिया  क्योंकि उन्हें लगता है कि इसके तीन नुकीले हिस्से ईसाइयों का पवित्र चिन्ह है.

 

पाकिस्तान के स्कूलों में डांस नहीं 

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में डांस करना बहुत अनैतिक माना जाता है. यहां की अथॉरिटी ने स्कूल में बच्चों के डांस करने पर बैन लगा रखा है. इस प्रांत के सभी स्कूलों को नोटिस जारी किया है कि बच्चों को डांस न करने दिया जाए.

सिंगापुर में चुइंगम है बैन 

यहां 1992 जब किसी व्यक्ति ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर चुइंगम चिपका दिया था, जिससे पब्लिक ट्रांसपोर्ट कई घंटों के लिए बाधित हो गया था. तब से यहां चुइंगम चबाना मना है, इतना ही नहीं इसे एक्सपोर्ट और इम्पोर्ट करना भी मना है. अगर आप सिंगापुर जाएं, तो भूलकर भी चुइंगम न लेकर जाएं.

 

मलेशिया में पीले रंग से फोबिया! 

इस देश की सरकार ने पीले रंग को बैन किया हुआ है. असल में 2015 में मलेशिया के प्रधानमंत्री का विरोध करने वाले समूहों ने पीले रंग की टी-शर्ट पहनी थी, जिस कारण यहां की सरकार ने इस ग्रुप को नियंत्रित करने के लिए किसी भी सरकारी जगह पर पीले रंग के कपड़ों पर बैन लगा दिया था.